वेतनभोगी वर्ग में अपने रोज़गार क्षेत्र को मज़बूत करने के लिए OLX ने किया Aasaanjobs का अधिग्रहण

ऑनलाइन वर्गीकृत मार्किटप्लेस OLX ने रिक्रूटमेंट ( भर्ती) मार्किटप्लेस आसानजॉब्स का अधिग्रहण कर लिया है। यह कार्यक्षेत्र मुख्यतया आरंभिक स्तर व वेतनभोगी रोज़गार वर्ग के लिए काम करता है। चिरातेई वेंचर ( Chiratae Venture, जिसे पहले IDG के नाम से जाना जाता था) निवेशित इस स्टार्टअप के अधिग्रहण के साथ OLX, वेतनभोगी व गैर श्रमिक वर्ग में अपने ऑनलाइन रोज़गार क्षेत्र को मजबूत बना पाएगा।

इस सौदे से जुड़ी जानकारी को सुनिश्चित नहीं किया जा सका।

OLX, आसानजॉब्स की तकनीक का प्रयोग अपने मंच पर बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के लिए करेगा। यह कदम देश के रोज़गार वर्गीकृत बाज़ार में OLX की स्थिति को सुदृढ़ करेगा। इस बाज़ार का अभी पूरी तरह उपयोग नहीं किया गया है। क़रीबन $1 बिलियन के मूल्यांकन वालेे इस बाज़ार में अभी भी 60 मिलियन शहरी कार्यबल की आवश्यकता है।

2014 में गौरव तोषनीवाल, दिनेश गोयल और कुणाल जाधव द्वारा स्थापित, आसानजॉब्स एक एंड टू एंड भर्ती मंच है जो नियोक्ताओं, परामर्शदाताओं व रोज़गार ढूंढ रहे लोगों को आपस में जोड़ता है।

यह स्टार्टअप, अपने डेटाबेस के माध्यम से दो तरफा संबंध स्थापित करने वाला फिल्टर उपलब्ध कराती है यानि दूसरे शब्दों में, जिन उम्मीदवारों के प्रोफाइल, क्लाइंट की अपेक्षाओं से मेल खा रहे होते हैं, उन्हें आपस में एक दूसरे से जोड़ते हैं।

मुंबई, दिल्ली, पुणे और बेंगलुरु में संचालन के साथ, आसानजॉब्स कई क्षेत्रों को विभिन्न विभागों व पदानुक्रमों में नौकरियां उपलब्ध कराता है।

आसानजॉब्स ने नवंबर 2015 में सीरीज़ A राउंड में $ 5 मिलियन का निवेश प्राप्त किया था। इसका संचालन एस्पाडा एडवाइज़र्स ने IDG और इंवेंटस कैपिटल पार्टनर्स के साथ भागेदारी में किया था। इससे पहले IDG ने इस स्टार्टअप में जनवरी 2015 में 1.5 मिलियन का सीड निवेश किया था।

उत्तरी भारत में अपनी पकड़ मज़बूत करने के लिए, आसानजॉब्स ने मई 2017 में नोएडा स्थित mhire का अधिग्रहण किया था।

भारत में OLX के रोज़गार कार्यक्षेत्र की सीधी प्रतिस्पर्धा Quikr, Monster.com और Naukri.com से है।

नेस्पर्स के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने विक्तिय वर्ष 2018 में उत्कृष्ट विकास देखा। कंपनी का राजस्व 94 प्रतिशत के उछाल के साथ 179 करोड़ रुपए हुआ जो पिछले विक्तिय वर्ष में 92 करोड़ रुपए था।

यह ख़बर PTI के माध्यम से ET ने रिपोर्ट की।

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here