बिन्नी बंसल द्वारा एंकर VC फर्म 021 वेंचर्स ने $ 32 मिलियन का पहला क्लोज़ किया

पिछले साल नवंबर में बिन्नी बंसल, फ्लिपकार्ट (Flipkart) समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और चेयरमैन का पद छोड़ने के बाद, स्टार्टअप इकोसिस्टम में निवेश करने के लिए फण्ड इकठ्ठा कर रहे हैं।

वर्ष 2017 में, बंसल के वित्तीय सलाहकार, शैलेश तुलशन ने 021 वेंचर्स (जीरो टू वन वेंचर्स) नाम से एक फंड शुरू किया था, और तुलशन के साथ अपने घनिष्ठ संबंध के चलते बंसल इस फंड में सबसे बड़े निवेशक और एंकर बन गए हैं।

इस फंड ने अब तक $32 मिलियन (लगभग 222 करोड़ रु) जुटा लिए हैं। इसमें लगभग एक तिहाई हिस्से का योगदान, आधा दर्जन पूर्व और वर्तमान फ्लिपकार्ट समूह के अधिकारियों का है।

अनंत नारायणन, जिन्होंने हाल ही में मिंत्रा (Myntra) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद छोड़ दिया था, इस फंड में एक सीमित भागीदार के रूप में शामिल हैं और उन्हें फ्लिपकार्ट के पूर्व कार्यकारी अधिकारियों में से एक के रूप में गिना जाता है। अन्य लोगों में फोनपे (PhonePe) के समीर निगम और राहुल चारी, मेकमायट्रिप (MakeMyTrip) के भारत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, राजेश मागो, फ्लिपकार्ट के पूर्व कार्यकारी, मेकिन माहेश्वरी और मिंत्रा और क्योरफिट (Curefit) के सह-संस्थापक मुकेश बंसल शामिल हैं।

विप्रो (Wipro) चेयरमैन का अजीम प्रेमजी फाउन्डेशन (Azim Premji Foundation) भी प्रमुख एलपी की इस सूची में शामिल हो गया है, जो कि तुलशन के इस फण्ड का (एवं बंसल के नेतृत्व वाले इस वीसी फर्म का) संस्थागत निवेशक बन गया है।

सिलिकॉन वैली से, फेसबुक के पूर्व कार्यकारी अधिकारी रूचि सिंघवी, और पूर्व ड्रॉपबॉक्स (Dropbox) निष्पादन अधिकारी आदित्य अग्रवाल ने भी फंड में निवेश किया है।

समग्र निवेश अर्थव्यवस्था में, बिन्नी बंसल ने कई उन उपक्रमों से हाथ खींच लिए हैं, जिनका वे अभी तक समर्थन कर रहे थे, जैसे पाई वेंचर्स (pi Ventures), ब्लूम वेंचर्स (Blume Ventures) और इंडिया कोशिएंट (India Quotient)। हालाँकि वे अभी भी ‘021’ के करीब हैं।

बंसल और तुलशन, उद्यम में दो सदस्यीय निवेश समिति का निर्माण करते हैं जो पोर्टफोलियो और टिकट के आकार पर निर्णय लेगी। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कई अन्य एलपी, सलाहकार नोट देने की योजना बना रहे हैं।
अब तक, वीसी ने कम से कम छह कंपनियों में निवेश किया है, जिनमें पंडोरम टेक्नोलॉजीज (Pandorum Technologies) और वाइकुक (Ycook) शामिल हैं।

अपने पोर्टफोलियो को आगे बढ़ाने के लिए, AI, बायोटेक, एग्रीटेक, सप्लाई चेन, लॉजिस्टिक्स और कंज्यूमर इंटरनेट कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जिन्हे इस फर्म ने भविष्य में लक्षित करने का फैसला किया है। भारत में इन क्षेत्रों में कदम रखने के साथ, यह फंड इंडोनेशिया और सिंगापुर जैसे SEA देशों में भी निवेश करने की योजना बना रहा है।

तुलशन और बंसल के बीच गहरा वित्तीय तालमेल है, बंसल द्वारा स्टेलएप्स (Stellapps), निरमाई हेल्थ एनालिटिक्स (Niramai Health Analytix) और सिग्टुपल (Sigtuple) में किये गए निवेश में तुलशन ने अहम् भूमिका निभाई थी। उन्होंने हाल ही में बिन्नी बंसल द्वारा एको (Acko) में किये गए $25 मिलियन के निवेश में भी अहम भूमिका निभाई।

यह देखा जा सकता है कि तुलशन और बंसल काफी बढ़िया टीम का निर्माण करते हैं, और यह देखते हुए कि बंसल, वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फ्लिपकार्ट से $100 मिलियन का भुगतान करने के लिए बातचीत कर रहे हैं, 021 वेंचर्स स्टार्टअप फंड चक्र को पूरा करने में सहायक बन सकता है। बंसल ने हाल ही में xto10x स्टार्टअप भी स्थापित किया था।

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here