BHIM ने व्यापारी लेन देन में ठहराव का दावा किया; UPI भुगतान में 3.3 प्रतिशत की गिरावट

सरकार समर्थित डिजिटल भुगतान मंच BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) पर UPI लेनदेन, एक साल में 4.4 प्रतिशत घटकर 3.3 प्रतिशत रह गया है। पिछले साल भीम की यूपीआई लेनदेन हिस्सेदारी 7.7 फीसदी थी।

पिछले महीने में, भीम ने 7,981.82 करोड़ रुपये के लगभग 17.35 मिलियन यूपीआई ​​लेनदेन को प्रॉसेस किया।

भीम, पिछले कुछ वर्षों में अपने प्रतिद्वंद्वियों (Paytm, PhonePe और Google Pay) से बाजारीय हिस्सेदारी के मामले में पिछड़ता जा रहा है, उक्त सभी मंच कैश बैक या छूट के माध्यम से ग्राहकों को आकर्षित करने में भीम से बेहतर हैं।

Paytm (पेटीएम) और PhonePe (फोनपे) के बारे में कहा जाता है कि इस बाजार में उनका ही प्रभुत्व है। विजय शेखर शर्मा के नेतृत्व वाली फर्म ने अक्टूबर तक 37 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ यूपीआई लेनदेन में सबसे बड़ा योगदान दिया।

इस बीच, भीम व्यापारी और उपयोगिता बिल भुगतान के माध्यम से अपने लिए रास्ता खोजने की कोशिश कर रहा है। अब सरकार ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आकर्षक छूट प्रदान करने के लिए व्यापारियों के साथ साझेदारी कर रही है। विभिन्न श्रेणियों में इसकी लगभग 140 प्रचारक योजनाएँ हैं और इनको अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के प्रवक्ता के अनुसार, भीम यूपीआई पर मासिक व्यापारी लेनदेन की कुल संख्या पिछले साल की तुलना में दोगुनी हो गई है।

उन्होंने कहा कि भीम पर, व्यक्ति-से-व्यापारी लेनदेन, कुल यूपीआई लेनदेन संख्या में 25-30 प्रतिशत का योगदान देते हैं।

अगस्त में, एनट्रैकर ने रिपोर्ट किया था कि सरकार व्यापारियों को लक्षित करने और अपने व्यावसायिक स्थानों पर एप के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए उनसे आग्रह कर रही है।

एनपीसीआई के अनुसार, कुल मिलाकर भीम लेन-देन के मामले में पिछले वर्ष इस समय एवं अवधि की तुलना में हस्तांतरित राशि के संदर्भ में 200 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है। जबकि यूपीआई ने नवंबर में 82,232.21 करोड़ रुपये मूल्य के 524.94 मिलियन प्रोसेस किये। अक्टूबर में यूपीआई में दर्ज 25 प्रतिशत की तुलना में इसने 9.67 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो कि काफी कम है।

एनपीसीआई का लक्ष्य अब ऑनलाइन और ऑफलाइन क्षेत्र में अधिक से अधिक व्यापारियों को अपने मंच पर लाना है। यह पहले से ही ऐमजॉन (Amazon), फ़ूडपांडा (FoodPanda), फासोस (Faasos), बॉक्स8 (Box8), नेटमेड्स (NetMeds), स्पाइसजेट (SpiceJet), सिनेपोलिस (Cinepolis), थॉमसकुक (Thomascook) और ओयो (OYO) सहित अन्य मंचों पर प्रमोशनल ऑफर चला रहा है। इसके अलावा ग्रामीण बाजार में प्रवेश करने के लिए, यह जागरूकता कार्यक्रम भी चला रहा है।

गूगल प्ले पर, इसे 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड प्राप्त हैं। भीम के पास 128 बैंक भागीदार हैं और यह 12 भाषाओं में उपलब्ध है।

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here