कई निजी लेबलों के समूह के साथ, टाइम्स इंटरनेट करेगा ई कॉमर्स क्षेत्र में वापसी

टाइम्स इंटरनेट, इंडियाटाइम्स लाइफस्टाइल नेटवर्क के साथ सौंदर्य, परिधान और सहायक उपकरण जैसी श्रेणियों में निजी लेबलों की एक श्रृंखला के साथ ई-कॉमर्स क्षेत्र में वापसी कर रहा है। इंडियाटाइम्स शॉपिंग के बाद (जो असफल रहा), यह देश के सबसे बड़े मीडिया नेटवर्क द्वारा कॉमर्स के क्षेत्र में उसका दूसरा प्रयास होगा।

द केन की एक रिपोर्ट के अनुसार, आगामी उद्यम पर लगभग 8 महीने से काम चल रहा है और इस पर लगभग 25 लोगों की एक टीम काम कर रही है। एक स्वतंत्र पोर्टल की शुरुआत करने के बजाय, टाइम्स इंटरनेट कॉमर्स क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए अपने कंटेंट नेटवर्क मंचों, मेन्सएक्सपी (MensXP), आईडीवा (iDiva), व्हाट्स हॉट (What’s Hot) और इंडियाटाइम्स का लाभ उठाएगा।

इंडियाटाइम्स लाइफस्टाइल नेटवर्क (आईएलएन), मिलनिअल और युवा दर्शकों को लक्षित करेगा (18 से 35 आयु वर्ग)। फर्म, तात्कालिक ब्रांड नामों के तहत कॉमर्स क्षेत्र में कार्य करेगी – शेविंग के लिए बटर (Butter), मिट्टी (mud/पुरुषों के सौंदर्य का सामान), बस्ता (चमड़े के बैग), आईडीवा सौंदर्य (महिलाओं के सौंदर्य का सामान), सूती (परिधान) और मोजामा (मोजे के लिए)।

उस्तरा (Ustraa), माईग्लैम (MyGlamm) और ओले (Olay) जैसे ब्रांडों के साथ किये गए तीन परीक्षणों के आधार पर लगाए गए अनुमान के मुताबिक, आईएलएन हर महीने 45,000 से 60,000 ऑर्डर की उम्मीद करता है। अपने खुद के लेबल को बेचने के अलावा, यह नेटवर्क कम लोकप्रिय ब्रांडों के साथ साझेदारी पर भी नजर रखता है।

इस बीच, टाइम्स इंटरनेट भी मेंसएक्सपी, आईडीवा, व्हाट्स हॉट और इंडियाटाइम्स को हिंदी में शुरू करने जा रहा है। रिपोर्ट में भाटिया को उद्धृत करते हुए लिखा गया, हिंदी भाषा में कंटेंट लाने का यह प्रयोग, बड़े पैमाने पर लोगों को मंच के प्रति आकर्षित करने और कॉमर्स को लोकप्रिय बनाने के लिए है।

इससे पहले, टाइम्स इंटरनेट ने एक दशक से अधिक समय तक इंडियाटाइम्स शॉपिंग के साथ कॉमर्स क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने की कोशिश की थी। लेकिन उनका ऑनलाइन मार्केटप्लेस सफल नहीं हो सका और आखिरकार यह एक संबद्ध साइट के रूप में कार्य करने लगा (गैजेट्स नाउ)।

आईएलएन, जीवनशैली ब्रांडों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगा जिसमें बेवक़ूफ़, हैप्पिलीअनमारिड, उस्तरा, द मैन कंपनी और कई अन्य ब्रांड शामिल हैं। इसके अलावा, यह नई आयु के जीवनशैली केंद्रित कंटेंट मंच – पीओपीएक्सओ (POPxo) और एलबीबी (LBB) के साथ भी प्रतिस्पर्धा करेगा।

चूंकि टाइम्स इंटरनेट अपने स्वयं के लेबल के साथ ई-कॉमर्स क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है, इसलिए इसे सोर्सिंग से लेकर इन्वेंट्री प्रबंधन एवं प्रौद्योगिकी के विभिन्न पहलुओं को क्रमबद्ध करने की आवश्यकता है। आगे बढ़ते हुए, यह देखना दिलचस्प होगा कि टीआईएल, चार कंटेंट मंचों के साथ किस प्रकार से कॉमर्स क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने की कोशिश करता है।

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here