Snapdeal और Infibeam ने आपसी सहमति से यूनिकॉमर्स समझौते को किया रद्द

स्नैपडील (Snapdeal) से इंफीबीम (Infibeam) द्वारा होने वाले यूनिकॉमर्स (Unicommerce) के अधिग्रहण को रद्द कर दिया गया है क्योंकि दोनों पक्षों ने इस साल मई में हस्ताक्षर किए गए समझौते को प्रभाव न देने के लिए अपनी सहमति व्यक्त की है।

जैस्पर इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड (Jasper Infotech Private Limited) और इंफीबीम कॉरपोरेशन लिमिटेड (अब इंफीबीम एवेन्यूज लिमिटेड) ने यूनिकॉमर्स ई-सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के 100 प्रतिशत शेयरों की बिक्री के लिए समझौता किया था।

“दोनों पक्षों ने पारस्परिक रूप से उक्त समझौते को प्रभाव नहीं देने का फैसला किया है। तदनुसार, यूनिकॉमर्स की शेयरधारिता संरचना में कोई बदलाव नहीं होगा, जो एक लाभदायक और स्वतंत्र रूप से प्रबंधित कंपनी के रूप में काम करना जारी रखेगा,” यूनिकॉमर्स के एक प्रेस बयान का उल्लेख किया गया।

यूनिकॉमर्स देश के 15 प्रतिशत से अधिक ई-कॉमर्स लेन-देन को प्रतिबंधित करने का दावा करता है और मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया में भी उसकी मौजूदगी है।

समझौते के समय, इस सौदे को स्नैपडील 2.0 योजना के एक भाग के रूप में माना गया था ताकि वह अपने मुख्य उपभोक्ता ई-कॉमर्स व्यवसाय को विभाजित और केंद्रित कर सके। इंफीबीम का इरादा अपनी ई-कॉमर्स क्षमताओं को बढ़ावा देना और यूनिकॉमर्स के माध्यम से बिल्डअबाजार (Buildabazaar) और जीईएम (सरकार ई-मार्केटप्लेस) की सेवाओं का विस्तार करना था।

इंफीबीम पिछले तीन महीनों से उथल-पुथल के दौर से गुजर रहा है। इंफीबीम लेखांकन नीतियों और कॉर्पोरेट प्रशासन को लेकर एक व्हाट्सएप संदेश के चलते एक दिन में (28 सितंबर) भारत की इस पहली ई-कॉमर्स सूचीबद्ध फर्म का 71 प्रतिशत मार्केट कैप खत्म हो गया था।
जनवरी 2009 में सत्यम कंप्यूटर सर्विसेज के बाद यह सबसे बड़े स्टॉक गिरावट में से एक था। इसने 24 घंटों में 9,200 करोड़ रुपये का मार्केट कैप गंवा दिया।

पिछले महीने, जेसन कोठारी ने अहमदाबाद स्थित इस फर्म में शामिल होने के पांच महीनों के भीतर इसे छोड़ दिया था। दो हफ्ते पहले, इंफीबीम ने मुंबई स्थित फिनटेक फर्म, सुविधा इंफोसर्व (Suvidhaa Infoserve) को अपना ऑनलाइन मार्केटप्लेस बेचने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे। शापूरजी पल्लोनजी मिस्त्री समर्थित कंपनी ने पहले ही Infibeam.com में 25 करोड़ रुपये के बदले, 5 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदी थी।

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here