Byju के फण्ड निवेश में सेकंडरी शेयर सेल के माध्यम से सिकोआ ने 11 गुना हासिल किया

वर्ष 2018 द्वितीयक शेयर बिक्री (secondary share sales) से भरा वर्ष रहा है, और BYJU’s द्वारा जुटाए गए नवीनतम निवेश दौर में, सिकोआ कैपिटल (Sequoia Capital) ने इस रुझान को जारी रखना सुनिश्चित किया है।

कई रिपोर्टों के मुताबिक, सिलिकॉन वैली स्थित उद्यम पूंजी फर्म ने नैस्पर्स (Naspers) की अगुवाई में कुल $540 मिलियन के निवेश राउंड में $185-190 मिलियन के बदले अपनी आंशिक हिस्सेदारी बेची है, जहां एडटेक कंपनी का मूल्यांकन $3.6 बिलियन था।

जनरल एटलांटिक और नैस्पर्स ने इससे पहले, सिकोआ से $7-2.5 बिलियन के मूल्यांकन पर 7 फीसदी हिस्सेदारी हासिल की थी।

इस लेनदेन से पहले, सिकोआ ने कुल मिलाकर कंपनी में $50 मिलियन का निवेश किया था, इसके जरिये यह कंपनी में लगभग 20-22 प्रतिशत हिस्सेदारी का मालिक बन गया। अब, द्वितीयक शेयर बिक्री के चलते यह हिस्सेदारी घटकर 13-15 फीसदी हो गयी है, जो कंपनी के संस्थापक बायजु रविंद्रन की हिस्सेदारी (भाई, पत्नी और स्वयं की कुल हिस्सेदारी 38 प्रतिशत) के बाद कंपनी में सबसे बड़ी हिस्सेदारी है।

इन तथ्यों को देखते हुए ऐसा लगता है कि सिकोआ ने अपने प्रारंभिक निवेश पर लगभग 11 गुना रिटर्न हासिल किया है।

यह फंड के लिए एक चौंकाने वाली वापसी है, हालांकि, इस वर्ष के लिए यह एकलौती नहीं है।

Byju’s के अलावा, सिकोआ ने इस वर्ष कई निकास किए हैं, जिनमें पाइन लैब्स (Pine Labs), एससीआईओ हेल्थ एनालिटिक्स (SCIO Health Analytics), फ्रीचार्ज (Freecharge), साइट्रस पेमेंट (Citrus Payments) इत्यादि शामिल हैं।

इस आंशिक निकास के बारे में विशेष बात यह है कि सिकोआ कम ही अपनी हिस्सेदारी इतनी जल्दी बेचता है, लेकिन बेंगलुरू स्थित फर्म के लिए यह एक अपवाद था। और इस निर्णय का फल अच्छा रहा है।

Byju’s के इस नवीनतम निवेश, उसके पैमाने और सिकोआ को मिले रिटर्न ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है। यह देखा जाना अभी बाकी है कि कंपनी, $540 मिलियन के नवीनतम निवेश का उपयोग कैसे करती है।

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here