फ्लिप्कार्ट से अलग होने के बाद आखिरकार सचिन बंसल ने खोली नई कंपनी

फ्लिपकार्ट (Flipkart) के सह-संस्थापक और पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष, सचिन बंसल स्टार्टअप क्षेत्र में वापस आ गए हैं। इस बार उन्होंने निवेश बैंकर, अंकित अग्रवाल के साथ मिलकर अपनी नई फर्म, BAC Acquisitions Private Limited को पंजीकृत कराया है।

आरओसी फाइलिंग के अनुसार, इसे 1 करोड़ रुपये की अधिकृत पूंजी (Authorized Capital) एवं इसी राशि की भुगतान पूंजी (paid up capital), के साथ गैर-सरकारी कंपनी के रूप में पंजीकृत किया गया है।

हालांकि, इसके व्यापार की प्रकृति के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

एनट्रैकर ने इस संबंध में सचिन बंसल को प्रश्न भेजे हैं।

फर्म के दूसरे निदेशक, अंकित अग्रवाल, आईआईटी दिल्ली से सचिन के बैचमेट हैं। उन्होंने अतीत में बैंक ऑफ अमेरिका में निदेशक के रूप में कार्य किया है।
अमेरिकी खुदरा विक्रेता, वॉलमार्ट द्वारा $16 बिलियन के बदले फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण करने के तुरंत बाद, सचिन ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया था और कंपनी में अपनी 5.5 प्रतिशत के करीब की हिस्सेदारी को $5.5 बिलियन में बेच दिया था।

हमने पूर्व में बंसल की योजनाओं के बारे में आपको बताया था कि वो एक होल्डिंग इकाई स्थापित करने की योजना बना रहे हैं जो इस प्रकार कार्य करे कि उन्हें कृषि-शिक्षा और फिनटेक क्षेत्र में सहायक कंपनियों का नेतृत्व करने का अवसर प्राप्त हो सके।

इसके अलावा, फ्लिपकार्ट के पूर्व अध्यक्ष $1 बिलियन स्टार्टअप केंद्रित फंड जुटाने की भी योजना बना रहे हैं। सचिन के मुताबिक, भारत की समस्याएं अनूठी हैं और भारतीय समस्याओं को हल करने के लिए इकोसिस्टम में एआई लागू करने की जरूरत है। वह अपने स्तर से इस फण्ड में 40 प्रतिशत योगदान देने की योजना बना रहे हैं।

सितंबर में, उन्होंने भाविश अग्रवाल की अगुवाई वाली मोबिलिटी कंपनी, ओला (Ola) में करीब $100 मिलियन का निवेश करने में अपनी गहरी दिलचस्पी व्यक्त की थी।

इस साल फरवरी तक, सचिन ने 7 उद्यमों में $26 मिलियन का निवेश किया, जिसमे अनअकादमी (Unacademy), इनशॉर्ट्स (Inshorts), एथर एनर्जी (Ather Energy), स्पूनजॉय (Spoonjoy) के नाम शामिल हैं।

फ्लिपकार्ट, जिसे उन्होंने सह-स्थापित किया, से उनकी निकासी के बाद, स्टार्टअप इकोसिस्टम में यह सचिन की दूसरी पारी होगी। अब, यह देखना दिलचस्प होगा कि बंसल की दूसरी पारी कितनी सफल होती है।

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here