Vogo में $ 100 मिलियन के निवेश के साथ, Ola ने स्कूटर किराए वर्ग में किया प्रवेश

कैब सेवा कंपनी ओला ने स्कूटर साझा स्टार्टअप Vogo ( वोगो) में $100 मिलियन ( इक्विटी व ऋण फाइनेंसिंग का सम्मिश्रण) का निवेश किया है। भाविश अग्रवाल के संचालन वाली यह कंपनी पहले ही ओला बाइक की सुविधा उपलब्ध कराती है और अब यह रणनीतिक साझेदारी कंपनी के डॉकलेस स्कूटर साझा मॉडल में प्रवेश की योजना को रफ्तार देगी।

यह निवेश बेंगलुरु स्थित इस स्टार्टअप को 100,000 नए स्कूटर अधिग्रहित करने में सहायता करेगा। वहीं दूसरी ओर ओला के मौजूदा 150 मिलियन ग्राहक उसके ऐप के माध्यम से अब Vogo के स्कूटर भी किराए पर ले पाएंगे।

ओला जिसने पहले ही वोगो में निवेश कर लिया है, की अब इसमें 35-40 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी। इससे पहले स्टेल्लरिस वेंचर पार्टनर्स ( Stellaris Venture Partners) और मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया, हीरो मोटरकॉर्प के अध्यक्ष पवन मुंजाल के फैमिली ऑफिस व Taxifosure के संस्थापक अप्रमेया राधाकृष्ण ने भी कंपनी में निवेश किया है।

स्टार्टअप का दावा है कि उसने 100,000 राइड पूरी कर ली है और 400,000 से ज़्यादा ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है जिन्होंने ओला के माध्यम से 20 मिलियन किमी की दूरी तय की है।

सूक्ष्म गतिशीलता व एंड टू एंड परिवहन बाज़ारमें अपनी उपस्थिति को तेज़ करने के लिए, ओला वास्तविक समय सूचना और टिकट बुकिंग ऐप Ridlr को अपने मंच पर लाया है व विभिन्न विश्वविद्यालयों व आवासीय सोसाइटियों में डॉकलेस साइकिलों की सेवा प्रदान कर रहा है।

पिछले कुछ वर्ष में जिस प्रकार ओला ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को दूर रखा है उसे देखते हुए, भविष्य में वोगो के पूर्ण अधिग्रहण की संभावना को नकारा नहीं जा सकता। गौरतलब है कि ओला कई वर्गों जैसे बाइक साझा, में उबर का प्रतिद्वंद्वी है।

सिकोआ व Accel समर्थित बाउंस, व्हील स्ट्रीट और ONN बाइक भी फुल स्टैक बाइक किराए या साझा रूप में उपलब्ध कराते हैं।

यह खबर सर्वप्रथम ET द्वारा रिपोर्ट की गई थी।

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here