Youtube ने वीडियो फॉर्मेट में परीक्षण के लिए चुना 10 भारतीय समाचार मंचों को, मिलेगा फण्ड

गूगल (Google) के स्वामित्व वाले वीडियो साझा मंच यूट्यूब (Youtube) ने, अपने समाचार पहल कार्यक्रम (news initiative programme) के एक हिस्से के रूप में वीडियो पत्रकारिता हेतु नए प्रारूपों के साथ अपने प्रयोग को निधि और समर्थन देने के लिए दस भारतीय समाचार मंचों का चयन किया है।

यूट्यूब को वित्त पोषण के लिए सैकड़ों प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। इनमें से, उसने 23 देशों के 87 आवेदनकर्ताओं को चुना। कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में कहा है, 23 फर्मों के साथ चार्ट में सबसे ऊपर अमेरिका है, इसके बाद भारत का नंबर आता है।

भारत से चुने गए समाचार फर्मों में, डेटा आधारित पत्रकारिता पोर्टल फैक्टली (FACTLY), ग्रामीण मीडिया मंच गाँव कनेक्शन (Gaon Connection), और हाइपरलोक्ल डिजिटल मीडिया पोर्टल, न्यूज़ (NYOOOZ) इस सूची में शामिल हैं।

जुलाई में की गयी पिछली घोषणा के समय इंडिया टुडे (India Today) को इस पहल के लिए चयनित किया गया था।

फिर, कंपनी ने दुनिया भर में वीडियो पत्रकारिता का समर्थन करने के लिए $25 मिलियन निवेश की घोषणा की थी। पहल के हिस्से के एक रूप में, कंपनी का उद्देश्य दर्शकों के लिए बेहतर समाचार वीडियो अनुभव का निर्माण करना है।

जून में, भारत में एक तथ्य जांच पहल (fact-checking initiative) के रूप में, गूगल ने गूगल समाचार पहल (Google News Initiative) की शुरुआत की थी। इसने पत्रकारों हेतु तथ्यों की जांच, ऑनलाइन सत्यापन और डिजिटल स्वच्छता के लिए कार्यशालाएं आयोजित कीं थी।

कंपनी द्वारा किया जाने वाले यह निवेश, मुख्य रूप से चयनित फर्मों की प्रमुख क्षमताओं का निर्माण करने, सर्वोत्तम वीडियो अभ्यास के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने, उत्पादन सुविधाओं में वृद्धि करने और ऑनलाइन वीडियो के लिए अनुकूलित प्रारूप विकसित करने की अनुमति देगा।

एक उद्योग विशेषज्ञ के अनुसार, भारत के ऑनलाइन उपयोगकर्ता आधार में वृद्धि के साथ, सर्च प्रमुख के लिए भारत उसके पसंदीदा बाजारों में से एक होगा। और साथ ही, गूगल का इरादा डिजिटल अर्थव्यवस्था में जितनी डेटा संपत्ति हो सकती है, उतनी डेटा संपत्ति का निर्माण करने की है।

विशेषज्ञ के अनुसार, यह कदम न केवल कंपनी के सूचना एकत्रीकरण के लिए अच्छा होगा, बल्कि भविष्य में कंपनी को लाभ भी पहुंचाएगा।

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here