30 महीनों में 3,000 कारें बेचने के बाद Spinny की नज़र चार साल में 3 बिलियन डॉलर तक पहुँचने की

Spinny

आज के समय में ऑनलाइन पुराना सामान बेचना या ख़रीदना कोई बड़ी बात नहीं है पर यह मुश्किल तब होता है जब वह कार जैसी चीज़ हो। कार की मौजूदा हालत से लेकर दाम तक किसी के भी मन में हज़ारों सवाल उठना स्वाभाविक है।

इस समय कई प्लैट्फ़ॉर्म मौजूद है जो अलग अलग तरह के विकल्प और मॉडल के साथ काम कर रहें है। जहाँ एक ओर लेन देन को आधार बना लिस्टिंग मॉडल्ज़ (Droom) और विज्ञापन के तौर पर काम कर रही (Cartrade, Cardekho) हैं वहीं Cars24 बेचने वालों के लिए बोली के बाज़ार जैसा है साथ हीं है Spinny जो सूचीबद्ध तरीक़े से काम कर रहा है।

गुरूग्राम स्थित स्टार्ट अप में काम कर रहे व्यवसायी उमंग रावत अपना अनुभव बताते हुए कहते हैं, तरक़्क़ी मिलने के बाद मैंने इस्तेमाल की हुई (सेकेंड हैंड) कार ख़रीदने के बारे में सोचा और सभी मौजूद विकल्प ढूँढने शुरू किए। अलग अलग ऑनलाइन प्लैट्फ़ोर्म पर दी हुए गाड़ियों को उनके मॉडल्ज़ और बनावट के आधार पर मैंने उनका आंकलन किया। ऐसा करने के बाद भी, कई बार मैं इन ऑनलाइन प्लैट्फ़ॉर्म के दिए अलग अलग आँकड़ों में फँस कर रह जाता था।

उमंग जैसे ऐसे बहुत से ख़रीदार हैं जो इस्तेमाल की हुई गाड़ी ख़रीदते समय ऐसे ही सवालों के घेरे में आ खड़े होते हैं। इनमें सबसे ज़्यादा चिंता का विषय होता है विश्वास। आमतौर पर ऐसी धारणा होती है कि ऑनलाइन प्लैट्फ़ॉर्म या ऑफ़्लाइन डीलर ग्राहकों की सुविधा से ज़्यादा महत्व ख़ुद को हो रहे फ़ायदे को देते हैं।

Spinny का मक़सद— पूरी प्रक्रिया को सरल एवं पारदर्शी बनाना

इस्तेमाल की हुई कार ख़रीदने को सरल और विश्वसनीय बनाने के लिए गुरूग्राम स्थित कम्पनी Spinny ने इस क्षेत्र में पूर्णतया रीटेलर के तौर पर काम करने के बारे में सोचा। बाज़ार में मौजूद व्यापार के अन्य स्वरूप और विज्ञापन सेवाओं से हट कर Spinny, ख़रीदारों को बेचने से पहले अपने विभिन्न डिजिटल चैनल के माध्यम से पहले कार ख़ुद ख़रीद कर उसकी ख़ामियों को दूर करता है।

Spinny के सीईओ नीरज सिंह का कहना है, हमने पाया कि इस्तेमाल की हुई कारों का बाज़ार काफ़ी फैला और बिखरा हुआ है साथ ही ऐसी कारें ख़रीदने वाले 65 प्रतिशत लोग पहली बार कार ले रहें होते हैं व इनकी उम्र 35 से कम होती है। आज के युग के यह ख़रीददार बाज़ार को बढ़ा तो रहें है पर ख़रीददारी के मौजूदा तौर तरीक़ों से वो संतुष्ट नहीं हैं। कार बेचते समय गुणवत्ता के साथ साथ ज़रूरी है सही विश्लेषण। बाज़ार में ऐसे बहुत कम ब्राण्ड हैं जो यह दोनों सेवाएँ देते हों। नीरज बताते हैं कि हम विश्वास और अनुभव की इसी समस्या को सुलझाने का काम करते हैं।

कार ढूँढने की मुश्किल को विज्ञापन मॉडलों (जैसे CarTrade, CarDekho और OLX) ने काफ़ी हद तक आसान कर दिया है पर पूरी प्रक्रिया के दौरान विश्वसनीयता और उसके बाद भी अच्छी सेवाएँ मिल पाना ख़रीददारों के लिए असली चुनौती है।

नीरज समझाते हैं, हम मुख्य विज्ञापन प्लैट्फ़ॉर्म के साथ मिलकर काम करते हैं जिस से हम ख़रीददारों के नेटवर्क तक पहुँच सके। अगर कहें तो जहाँ इनका काम ख़त्म होता है वहीं से हमारा शुरू होता है।

कैसे बना Spinny रीटेलर

Spinny की शुरुआत ग्राहक से ग्राहक (C2C) के एक ऐसे मार्केटप्लेस मॉडल के रूप में हुई थी जहाँ उसका काम केवल प्रमाणित सूची तैयार करना और इस पूरी लेन देन की प्रक्रिया के दौरान बेचने और ख़रीदने वाले के बीच की कड़ी बने रहना था पर इस पूरी प्रक्रिया के दौरान कम्पनी ने महसूस किया कि भले ही यह पूरा प्रकरण पुरानी कार ख़रीदने व बेचने से जुड़ा है, यह भी ख़रीदने वाले के लिए उतना बड़ा व मुश्किल निर्णय है जितना कि नयी कार लेना।

नीरज का कहना है, ख़रीदार की सारी चिंताओं को सही से समझ पाना हमारे लिए तब तक सम्भव नहीं था जब तक सूची और मूल्य शृंखला पर हमारा हस्तक्षेप ना हो। यह सोच कर हमने एक सूचीबद्ध प्रयोग किया जिसमें हमारी भूमिका महत्वपूर्ण थी और यह सफल रहा फिर 2016 दिसंबर से हम पूरी तरह से रीटेलिंग मॉडल के रूप में सामने आए।

Spinny आँकड़ों में — 30 महीनों में 3,000 से भी अधिक कार बेच चुके हैं

पिछले साल Spinny का मक़सद था, व्यापार के मूलभूत आधारों को एक साथ कर उन्हें जोड़ना। नीरज कहतें हैं, 2017 के आख़िरी महीनों में हमने पाया कि हमने पिछले महीनों के मुक़ाबले 35 प्रतिशत ज़्यादा बिक्री की है और इसका मुख्य कारण था हमारे संतुष्ट पिछले ग्राहक जिन्होंने इन नए ग्राहकों को हमारे बारे में बताया।

लगातार हर महीने बढ़ते इस विकास ने यह साबित कर दिया कि वह बाज़ार की ज़रूरत को समझते हुए कुछ अलग हट कर काम कर रहें हैं। मूलभूत आधार, सही प्रक्रिया और रीटेल मॉडल के साथ जुड़े प्रॉडक्ट्स के साथ Spinny को आने वाले कुछ वर्षों में विकास की तेज़ गति की आशा है।

कम्पनी का दावा है कि 2016 FY के मुक़ाबले विकास दर इस वितीय वर्ष में 3.5 गुना बढ़ी है। नीरज ने बताया, कम्पनी ने 2017 में अकेले दिसंबर महीने में ही 4 करोड़ से ज़्यादा की बिक्री की थी।

Spinny का दावा है कि 2015 जून में शुरू होने के बाद से वह 3000 से भी अधिक कारें बेच चुके हैं। फिर चाहे वह आरम्भिक कस्टमर टू कस्टमर बाज़ार के ज़रिए हो या मौजूदा रीटेलिंग मॉडल के साथ।

40 लोगों की टीम के साथ काम कर रही कम्पनी को पूरी उम्मीद है कि 2018 में वह चार गुना ज़्यादा विकास कर सकेंगें। यह बात और है कि आने वाले छह महीनों तक Spinny किसी नए कार्यक्षेत्र में आने की योजना नहीं बना रही है। अभी वह केवल एनसीआर में ही काम कर रही है।

फ़ंडिंग, बाज़ार क्षेत्र, प्रतियोगिता और भविष्य की योजनाएँ

गत वर्ष Spinny ने Blume Ventures और angels के माध्यम से 1 मिलियन का निवेश प्राप्त किया था। इसमें Freecharge के सह संस्थापक- संदीप टंडन और कुणाल शाह भी शामिल थे।

इस्तेमाल की हुई गाड़ियों के बाज़ार में अवसरों की कमी नहीं है साथ ही यह व्यापार करने की सम्भावनाओं से भरा पड़ा है। यही नहीं 80 प्रतिशत से भी ज़्यादा बाज़ार के असंगठित होने से यहाँ व्यापार की सम्भावनाएँ असीमित हैं। साथ ही यह बाज़ार तेज़ी से बढ़ रहा है ( प्रति वर्ष 25 प्रतिशत से भी अधिक) इसलिए यहाँ Spinny जैसे और समूहों के लिए काफ़ी जगह है।

नीरज मानते हैं, यही कारण है कि इस समय हमारा सारा ध्यान सिर्फ़ ख़ुद को हराने पर है।

कम्पनी का सीधा मुक़ाबला Cars24 (पूर्ति) और सभी तरह की ग्राहक सुविधाएँ प्रदान कर रहे बड़े नामों जैसे महिंद्रा का FirstChoice और Maruti True Value से है।

Spinny के अनुसार वह मौजूदा विज्ञापन सेवाओं को अपना प्रतिद्वंद्वी नहीं समझती बल्कि यह सब एक दूसरे के साथ मिल कर काम कर रहें हैं। 2022 के अंत तक इस्तेमाल की हुई कारों का बाज़ार तक़रीबन 60 बिलियन डॉलर के आसपास होगा और कम्पनी की नज़र उसके 5 प्रतिशत पर क़ब्ज़ा करने की है।

Spinny:  वेबसाइट

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here